नरवर पुलिस की कार्रवाई,अंधे कत्ल का पर्दाफाश


हत्या के अपराध मे शिवपुरी पुलिस की कार्यवाही, पुलिस थाना नरवर के द्वारा अंधे कत्ल का 15 दिन के अंदर खुलासा कर आरोपी को किया गिरफ्तार, आरोपी ने पैसों के लेन-देन को लेकर घटना को कारित किया 


शिवपुरी /पुलिस अधीक्षक  अमन सिंह राठौड के द्वारा थाना क्षेत्र मे अपराधों पर अंकुश लगाने एवं आरोपियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये थे । संजीव मुले अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  एवं  शिवनारायण मुकाती एसडीओपी अनुभाग के मार्गदर्शन में थाना नरवर द्वारा अंधे कत्ल का खुलासा कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया है ।

यह कि दिनांक 30.5.2024 को इलाका भ्रमण के दौरान थाना प्रभारी नरवर को मोबाईल फोन पर सूचना मिली कि एक अज्ञात व्यक्ति घायल अवस्था में नरवर में बिजली घर के पीछे मोहिनी डेम की तरफ जाने बाले कच्चे रास्ते पर पङा है जिसकी पहचान नही हो सकी है । दिनांक 31.05.2024 को चौकी मगरोनी पर गब्बरसिह की कुशवाह निवासी निजामपुर मगरोनी के गुम होने की सूचना दर्ज हुयी जो इलाज के दौरान दिनांक 01.06.2024 को गब्बरसिंह कुशवाह जेएएच हॉस्पीटल ग्वालियर मे मृत्यु हो गयी जो थाना कम्पू जिला ग्वालियर से मृतक गब्बरसिंह कुशवाह की मर्ग डायरी प्राप्त हुई ।

यह कि मर्ग जाँच दौरान मृतक गब्बरसिंह कुशवाह के मोबाईल नम्बर की सीडीआर, बैक खाते की लेन देन की जानकारी प्राप्त की गयी तथा गवाहो के कथन, सीडीआर रिपोर्ट के अवलोकन एवं मृतक गब्बरसिंह के बैक खाते में घायल अवस्था में भी अनलाईन फोन-पे के द्वारा हुये लेन देन की रिपोर्ट के अवलोकन के आधार पर सम्पूर्ण जांच पर आये भौतिक एवं मौखिक साक्ष्य के आधार पर दशरथ उर्फ छोटा कुशवाह पुत्र बादामसिह कुशवाह निवासी वार्ड क्र. 01 निजामपुर चौकी मगरोनी थाना नरवर के द्वारा घटना घटित करना पाया जाने से थाना नरवर पर अपराध क्र. 136/ 2024 धारा 307, 302 भादवि का कायम कर विवेचना मे लिया गया ।

यह कि दशरथ कुशवाह को मुखविर की सूचना पर पकङकर उससे पूछताछ की गयी तो जुर्म करना स्वीकार किया उसने बताया कि वह आनलाईन फिनो बैंक पर आधार आई डी से रूपये लेन देन का काम करता है जो आनलाईन B.C (विलैया गैम) में वह एक डेढ लाख रूपये करीब हार गया इससे उसके आन लाईन रूपये लेन देन का काम खराब हो गया तो उसने पड़ौसी गब्बर सिंह कुशवाह से दिनांक 29.5.2024 को अपने खाते में एक लाख रूपये डालने को कहा तो गब्बर कुशवाह ने अपना मोबाईल दशरथ को दे दिया तो दशरथ कुशवाह ने अपने मोबाईल पर गब्बर कुशवाह के मोबाईल से एक लाख रूपये फोन पे किये तभी दशरथ ने मोबाईल का पसवर्ड और फोन पे का पास वर्ड देख लिया था अगले दिन गब्बर कुशवाह ने जब अपने रूपये मांगे तो दशरथ कुशवाह उसे नरवर बैंक से पैसे निकालकर देने की कहकर उसे अपनी मोटर सायकल पर बैठाकर लाया फिर लोढी बाले सिंध नदी पुल पर गब्बर सिह को गाडी चलाने के लिये दे दी और स्वयं पीछे बैठ गया फिर नरवर बिजली घर के पास आकर दशरथ ने कहा कि पहले मेरी ससुराल मोहिनी गांव चलते है फिर बैंक चलगे तो गब्बर कुशवाह ने मोटर साईकिल विजली घर के पीछे बाले कच्चे रास्ते मोहनी वाली रास्ता पर मोड दी और लेकर गया जैसे ही कचरा घर के आगे कच्चे रास्ते पर दखनी बबूल की झाडियो के पास मोटर साईकिल पहुची तो दशरथ ने पेशाब करने का बहाना लेकर मोटर साईकिल रूकवा ली और कचरा के पास से एक बांस का डंडा उठाया और पीछे से गब्बर कुशवाह के सिर व बायी आँख के पास कनपटी पर प्राण घातक हमला किया जिससे गब्बर मोटर सायकल सहित जमीन पर गिर पड़ा और दशरथ ने एक दो डंडा उसी तरफ कनपटी मे मारे, फिर गब्बर को मरा समझ गर छोड़ कर भाग गया। जो बाद में गब्बर गंभीर मारपीट के कारण इलाज दौरान खत्म हो गया । आरोपी को गिरफ्तार किया गया उसके कब्जे से घटना में प्रयुक्त मोटर सायकल, एक बांस का मोटा डंडा तथा मृतक गब्बर कुशवाह का मोबाईल जब्त किया एवं आरोपी का मोबाईल जप्त किया गया। अंधे कत्ल का पर्दाफाश कर आरोपी को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय करैरा पेश किया गया जेल वारंट प्राप्त होने पर उप जैल करैरा दाखिल किया गया।

सराहनीय भूमिका - निरीक्षक केदार सिहं यादव थाना प्रभारी नरवर, उनि0 दीपक शर्मा, उनि) जूली तोमर, सउनि परमालसिह, प्रआर0 217 विपिन यादव, प्र. आर0 संजय यादव, आर0 4018 विक्रम जाट, आर0 944 सचिन यादव,आर0 49 अजय मांझी, आर. 400 परमाल कुशवाह, आर0 914 अवदेश भारद्धाज, आर0 321 महेन्द्र कुशवाह, आर.627 धर्मेन्द्र कुशवाह आर0चालक 942 राजवहादुर चौकोटिया की सराहनीय भूमिका रही ।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

 


 



#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !