एक परिवार को वर्ष में मिलेंगे 34 हजार रूपये - डाॅ. नरोत्तम मिश्र



एक परिवार को वर्ष में मिलेंगे 34 हजार रूपये - डाॅ. नरोत्तम मिश्र 

गृह मंत्री ने ग्रमाीणों को विकास एवं निर्माण कार्यो की सौगत दी 

दतिया / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान गुरूवार को दतिया विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सतारी और ग्राम पालीपमारी में विकास यात्रा में भाग लेकर ग्रामीणों को विकस एवं निर्माण कार्यो की सौगात दी। 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने इस दौरान शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत् हितग्राहियों को हितलाभ प्रदाय कर विकास एवं निर्माण कार्यो का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी किया। गृह मंत्री ने उक्त ग्रामों के वरिष्ठजनों का शाॅल श्रीफल एवं पुष्पहार से सम्मान भी किया। गांव में विकास यात्रा के पहुंचने पर महिलाओं द्वारा कलश शोभा यात्रा भी निकाली। 

गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि लाड़ली बहना योजना के तहत् प्रत्येक महिला को एक हजार रूपये की राशि इस प्रकार वर्ष में 12 हजार रूपये कृषक सम्मान निधि के रूप में एक कृषक परिवार को 10 हजार रूपये की राशि और वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत् अब 600 रूपये के स्थान पर एक हजार रूपये प्रति माह के मान से वर्ष में 12 हजार रूपये प्रदाय किये जायेंगे। इस प्रकार एक परिवार को वर्ष में 34 हजार रूपये की सहायता राशि सरकार उपलब्ध करायेगी। 

गृह मंत्री ने इस दौरान ग्रामीणों, बच्चों एवं महिलाओं से शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के साथ-साथ योजनाओं के तहत् मिल रहे लाभ के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान उन्होंने 10 आवासहीन परिवारों को जमीन के स्वामित्व प्रमाण-पत्र प्रदाय किये और सात हितग्राहियों को पक्के आवास निर्माण हेतु 1 लाख 20 हजार रूपये की राशि चार किशतों में प्रदाय की गई। 

उन्होंने कहा कि दो वर्षो के अंदर सभी भूमिहीन परिवारों को आवास निर्माण हेतु भूखण्ड़ एवं कच्चे मकान में रहने वाले परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध कराये जायेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के पिछले वर्ष के कर्ज के ब्याज की राशि भी सरकार द्वारा भरी जायेगी। 

  गृह मंत्री ने इस दौरान 5 हितग्राहियों को शौचालय निर्माण हेतु 12 हजार रूपये की राशि और 11 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची भी प्रदाय की। इस दौरान उन्होंने मंजू सेन को 4 लाख रूपये की सहायता राशि भी प्रदाय की। 

इस अवसर पर जिला पंचायत दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री धीरू दांगी, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री संतोष लशकरी, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री प्रशांत ढेंगुला, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री योगेश सक्सैना, जनपद पंचायत दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री बृजेश यादव सर्वश्री विपिन गोस्वामी, जीतू कमरिया, अतुल भूरे चैधरी, गिन्नी राजा परमार आदि उपस्थित थे। 

गृह मंत्री ने झूले लाल महोत्सव के कार्यक्रम में लिया भाग 

दतिया/ मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने झूलेलाल मंदिर दांतरे की नरिया में आयोजित झूलेलाल महोत्सव के कार्यक्रम मंे भाग लिया। इस मौके पर सिंधी समाज के लोग उपस्थित थे। 

गृह मंत्री डाॅ. मिश्र ने नगर वासियों से डोर टू डोर जाकर सुनीं समस्यायें 

दतिया / मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने दतिया जिले के दो दिवसीय प्रवास के दौरान दूसरे दिन गुरूवार को दतिया नगर पालिका परिषद के वार्ड क्रमांक 20 एवं 21 का भ्रमण कर डोर-टू-डोर जाकर वार्डवासियों की समस्याओं को सुना और मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निराकरण के आवश्यक निर्देश भी दिए। 

गृह मंत्री ने इस दौरान लाड़ली बहना योजना की नागरिकों को जानकारी देते हुए बताया कि लाड़ली बहना योजना के तहत् 25 मार्च से फार्म भरने का कार्य शुरू हो जायेगा। इसके पूर्व सभी बहिने अपने-अपने बचत खाते बैंकों में खुलवा लें। योजना के तहत् 10 जून को 1 हजार रूपये प्रतिमाह के मान से पहली किश्त के रूप में राशि भी खातों में जमा की जायेगी। उन्होंने वार्डवासियों से शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी एवं चर्चा करते हुए योजनाओं के मिले लाभ के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुरेन्द्र बुद्यौलिया, नगर पालिका दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री प्रशांत ढेंगुुला, उपाध्यक्ष प्रतिनिधि श्री योगेश सक्सैना, पार्षद श्री संतोष कटारे, श्री कमलेश सरगैंया आदि उपस्थित थे। 

24 मार्च को विभिन्न क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी 

दतिया / 11 केव्ही राजघाट फीडर के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में मेन्टीनेन्स कार्य किये जाने के कारण उक्त फीडर की विद्युत सप्लाई आज 24 मार्च 2023 को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगी। जिन क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई प्रभावित रहेगी उनमें राजघाट काॅलोनी, राधाकांत अग्रवाल शर्मायु, दवाखाना, दूरदर्शन, पटेल काॅलोनी, गुरूनानक काॅलोनी, ज्योति नगर, मंगल ढ़ाबा, पुलिस लाईन, रामनगर मस्जिद, सिद्धार्थ काॅलोनी से संबंधित क्षेत्र शामिल है। विद्युत सप्लाई का समय आवश्यकतानुसार घटाया बढ़ाया जा सकता है। 

जल जीवन मिशन में समय पर कार्य न करने वाले ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड की कार्यवाही करें

दतिया / कलेक्टर श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में जल जीवन मिशन की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री कुमार ने जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि ऐसे ठेकेदार जिनके द्वारा समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं किया गया है उन्हें ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाही की जाये। 

कलेक्टर श्री कुमार ने बैठक में मिशन के तहत् अभी तक किए कार्यो की गांववार समीक्षा भी की। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधीक्षण यंत्री श्री विनोद कुमार छारी, कार्यपालन यंत्री श्री अनिल लगरखा एवं सभी सहायक यंत्री, उपयंत्री ठेकेदार टीपीआईअईएस एटीएमयू स्टाॅफ आदि उपस्थित था। बैठक में जल जीवन मिशन के तहत् समस्त कार्यो की समीक्षा की गई। 


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

 


 



#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !