इंदौर और भोपाल में विकास के लिये एक रूपया तो ग्वालियर को मिलेगा सवा रूपया – मुख्यमंत्री श्री चौहान

 











इंदौर और भोपाल में विकास के लिये एक रूपया तो ग्वालियर को मिलेगा सवा रूपया – मुख्यमंत्री श्री चौहान 

विकास यात्रा के तहत ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में 75 करोड़ रूपए के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन 

हमारी सोच विकास और जनकल्याण की है, दोनों ही कामों में पैसे की कमी आने नहीं दी जायेगी 

मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश निरंतर प्रगति के मार्ग पर अग्रसर है – केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर 

ग्वालियर / मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में 75 करोड़ रूपए से अधिक की राशि के विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण कर क्षेत्रवासियों को विकास की सौगात प्रदान की है। उन्होंने कहा है कि ग्वालियर के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। इंदौर और भोपाल को अगर विकास के लिये एक रूपया दिया जायेगा तो ग्वालियर को प्रदेश सरकार सवा रूपया देगी। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विकास यात्रा के तहत ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लोकार्पण एवं भूमिपूजन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में यह बात कही। जेसी मिल गर्ल्स कॉलेज के पीछे आयोजित समारोह में विशेष तौर पर केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रदेश के जल संसाधन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री भारत सिंह कुशवाह, क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर, बीज एवं फॉर्म विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुन्नालाल गोयल, नगर निगम सभापति श्री मनोज तोमर, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, भाजपा ग्रामीण जिला अध्यक्ष श्री कौशल शर्मा सहित जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारी सोच विकास की और जन कल्याण की है। इन गाँवो के लिये प्रदेश सरकार के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। प्रदेश के विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का भरपूर सहयोग मिल रहा है। ग्वालियर में भी तेजी से विकास के कार्य इनके सहयोग से किए जा रहे हैं। ग्वालियर की कई बड़ी परियोजनाओं में कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। आने वाले दिनों में ग्वालियर की तकदीर और तस्वीर बदली-बदली नजर आयेगी। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्वालियर में जेसी मिल के श्रमिकों को आवास के पट्टे देने का कार्य सरकार ने किया है। श्रमिकों के भुगतान के लिये भी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किलागेट के विकास के साथ-साथ जेसी मिल स्कूल और कॉलेज को शासकीय करने के आधिपत्य में लेने की कार्रवाई की जायेगी। कोई कानूनी परेशानी न हुई तो शासकीय कर लिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में जन सेवा अभियान के तहत 73 लाख लोगों को लाभान्विनत किया गया है। प्रदेश भर में विकास यात्राओं के माध्यम से जनकल्याण के कार्य किए जा रहे हैं। यात्रा के दौरान जो भी पात्र हितग्राही हैं उनको लाभान्वित करने का कार्य भी किया जा रहा है। इसके साथ ही सभी जनप्रतिनिधि शहर-शहर और गाँव-गाँव भ्रमण कर आमजनों से संवाद कर रहे हैं और उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ दिला रहे हैं। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में हवाई सेवा के माध्यम से तीर्थ दर्शन भी कराया जायेगा। इसके साथ ही बहनों को सशक्त करने के लिये उन्हें एक हजार रूपए की सहायता प्रतिमाह मुहैया कराई जायेगी। इसके लिये लाड़ली बहना योजना प्रारंभ की जा रही है।  5 मार्च से इसके आवेदन लेना प्रारंभ हो जायेंगे। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वच्छता के प्रति जन जागृति लाने की बात कहते हुए कहा कि कोई कारण नहीं है कि इंदौर की तरह ग्वालियर भी स्वच्छता में अव्वल आए। इसके लिये हम सबको संकल्प लेकर स्वच्छता के कार्य में अपना पूरा सहयोग देना होगा। 

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि ग्वालियर में वह सबकुछ है जो एक बड़े महानगर में होना चाहिए। कुछ कम है तो कुछ ज्यादा । ग्वालियर ने विकास की रफ्तार पकड़ी है। आने वाले दिनों में हमारा ग्वालियर प्रदेश में नहीं देश में भी अपनी अलग पहचान स्थापित करने में कामयाब होगा। ग्वालियर में हवाई अड्डे का विस्तार हो या रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार का कार्य, एलीवेटेड रोड़ हो या कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना हो। ग्वालियर सभी क्षेत्रों में तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। इसका श्रेय देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को जाता है। 

केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि वर्ष 2003 से पहले मध्यप्रदेश में विकास के लिये पैसा ही नहीं है, कहा जाता था। पूरा प्रदेश अंधकारमय था। वर्ष 2003 के बाद प्रदेश में हमारी सरकार आई और हमने विकास के नए द्वार खोले। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में पिछले कई वर्षों में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं। प्रदेश में चौतरफा विकास दिखाई दे रहा है। जनकल्याण की अनेक योजनाओं को देश के अन्य राज्यों ने भी अंगीकार किया है। उन्होंने यह भी कहा कि ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में सेवा करने का दायित्व लोगों ने मुझे भी सौंपा था। इसके लिये मैं उनका आभारी हूँ और रहूँगा। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर अपने क्षेत्र के विकास के लिये पूरी कर्मठता के साथ कार्य कर रहे हैं। केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार का सहयोग भी उन्हें भरपूर मिल रहा है। 

प्रदेश के जल संसाधन मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि ग्वालियर में विकास को गति देने का कार्य केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार ने किया है। ग्वालियर में विकास की कई बड़ी परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। ग्वालियर में हवाई सेवाओं के विस्तार के साथ-साथ रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण, एलीवेटेड रोड़ का निर्माण, एक हजार बिस्तर के अस्पताल का निर्माण जैसे महत्वपूर्ण कार्य हो रहे हैं। इनके पूर्ण होने से ग्वालियर विकास की दृष्टि से अपनी एक अलग पहचान स्थापित करेगा। 

क्षेत्रीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पाँच साल में जो विकास के वादे किए थे, उसमें से बहुत सा समय कोरोनाकाल में निकल गया है। इसके बाबजूद प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश भर में चौतरफा विकास के कार्य किए जा रहे हैं। जनकल्याण के क्षेत्र में भी प्रदेश में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। शासन की अनेक योजनाओं की सराहना देश भर में हो रही है। ग्वालियर में भी विकास के नए आयाम गठित हुए हैं। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि मैंने विकास के लिये जब भी मुख्यमंत्री श्री चौहान से कुछ माँगा है तो मुझे हमेशा प्राप्त हुआ है। केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार का मैं आभारी हूँ, जिनके सहयोग से मेरे क्षेत्र में 1100 करोड़ रूपए की एलीवेटेड रोड़ का काम न केवल स्वीकृत हुआ है बल्कि 6 स्थानों पर कार्य प्रारंभ भी हो गया है। 

जेसी मिल के श्रमिकों को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आशियाने देने का जो कार्य किया गया है उसके लिये भी मैं उनका हृदय से आभारी हूँ। लगभग 75 करोड़ रूपए से अधिक की राशि के विकास कार्यों की आधारशिला एवं लोकार्पण करने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज स्वयं आए हैं। उन्होंने कहा कि ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में जेसी मिल की जमीन पर 3 करोड़ रूपए की लागत से स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जा रहा है। क्षेत्र में मनोरंजनालय भवन का सौंदर्यीकरण, सिविल अस्पताल हजीरा का विकास, शिक्षा के क्षेत्र में लगभग 110 करोड़ रूपए का कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही क्षेत्र में 5 संजीवनी क्लीनिक प्रारंभ की गई हैं, जिसका लाभ नागरिकों को मिल रहा है। 

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में सड़कों के विकास का कार्य किया गया है। फूलबाग से किलागेट, किलागेट से हजीरा, बहोड़ापुर से जेल रोड़ तक की सड़क का कार्य भी पूरा किया गया है। क्षेत्र में किए जा रहे विकास कार्य आम लोगों के सामने हैं। विकास के कार्यों में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जायेगी। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में नगर निगम सभापति श्री मनोज तोमर ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन के तहत केन्द्र सरकार के माध्यम से 33 करोड़ रूपए की राशि ग्वालियर नगर निगम को प्राप्त हुई है। इससे लैंडफिल साइट पर जो कचरे के ढेर एकत्र हो गए हैं, उनका निष्पादन किया जायेगा। 


इन कार्यों का हुआ लोकार्पण एवं भूमिपूजन 


प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर के साथ जनप्रतिनिधियों ने जिन कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया, उनमें जेसी मिल गर्ल्स कॉलेज के पीछे स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण लागत 3 करोड़ 56 लाख, प्रधानमंत्री आवास मानपुर परियोजना हेतु विद्युत उप केन्द्र की स्थापना लागत 2 करोड़ 51 लाख, सीएण्डडी वेस्ट प्लांट की स्थापना सोलर प्लांट लागत 6 करोड़ 55 लाख, चार शहर के नाके से मलगढ़ा तिराहे तक डाम्बरीकरण कार्य लागत 8 करोड़ 74 लाख रूपए का भूमिपूजन एवं आदर्श गौशाला लाल टिपारा में गौ आश्रय स्थल निर्माण एक करोड़ 10 लाख, जल प्रदाय प्रोजेक्ट 01 ग्रेविटी मेंस 1600 एमएम व्यास की पाइप लाईन लागत 49 करोड़ 57 लाख तथा छ: नंबर चौराहे से गोले के मंदिर तक डाम्बरीकरण एवं डिवाइजर पर ग्रिल लगाने का कार्य लागत 3 करोड़ 50 लाख रूपए का लोकर्पण कार्य शामिल हैं। 


हितलाभों का वितरण 


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं अतिथियों ने कार्यक्रम के अंत में पाँच उत्कृष्ट खिलाड़ियों को खेल किट प्रदान करने के साथ ही 10 हितग्राहियों को हितलाभों का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वच्छता अभियान के तहत ग्वालियर में किए गए 20 सीएनजी टिपर गाड़ियों को भी हरी झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया। 


Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)

 


 



#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !